दुनिया

कनाडा के स्पीकर ने यूक्रेनी नाज़ी युद्ध के दिग्गज की प्रशंसा के लिए माफ़ी मांगी

लंदन, 25 सितंबर (आईएएनएस)। कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स के स्पीकर एंथनी रोटा ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी डिविजन में सेवा करने वाले एक यूक्रेनी व्यक्ति की प्रशंसा करने के लिए माफी मांगी है। एक मीडिया रिपोर्ट में ये बात कही गई है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की यात्रा के दौरान यारोस्लाव हुंका (98) संसद में गैलरी में बैठे थे और रोटा ने कहा कि हुंका “हीरो” थे, जिसके बाद संसद में खड़े होकर उनका अभिनंदन किया गया।

कनाडाई यहूदी समूह सीआईजेए ने कहा कि यह “बेहद परेशान” करने वाला था कि यहूदियों के नरसंहार में भाग लेने वाले नाजी डिवीजन के एक अनुभवी व्यक्ति का जश्न मनाया गया।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें कहा गया है कि ऐसा दोबारा कभी नहीं होना चाहिए। उस समय संसद में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ज़ेलेंस्की के साथ थे।

युद्ध के दौरान हजारों यूक्रेनियन जर्मन पक्ष से लड़े, लेकिन लाखों लोगों ने सोवियत लाल सेना में सेवा की।

रोटा ने एक बयान में कहा कि 22 सितंबर को, “यूक्रेन के राष्ट्रपति के संबोधन के बाद अपनी टिप्पणी में, मैंने गैलरी में एक व्यक्ति को पहचाना। बाद में मुझे उनके बारे में पता चला। मुझे ऐसा करने के अपने फैसले पर पछतावा हो रहा है।”

रोटा ने कहा कि “साथी सांसदों और यूक्रेन प्रतिनिधिमंडल सहित किसी को भी मेरी टिप्पणियों के बारे में उन्हें पहले से पता नहीं था। यह पहल पूरी तरह से मेरी अपनी थी। जिस व्यक्ति पर सवाल उठाया जा रहा है वह मेरे इलाके से हैं।”

–आईएएनएस

एसकेपी

Show More

Related Articles

Back to top button