एआईएफएफ की लीग समिति ने आई-लीग के लिए युवा कोटा शुरू किया

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की लीग समिति ने आई-लीग में एक टीम में खिलाड़ियों की अधिकतम संख्या 30 से बढ़ाकर 35 करने और युवा खिलाड़ियों का कोटा शुरू करने का फैसला किया है। साथ ही क्लबों को अपने स्क्वाड में आठ अंडर-22 खिलाड़ियों को साइन करना होगा।

लीग समिति की मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में आई-लीग में एक क्लब द्वारा साइन किए जा सकने वाले विदेशियों की संख्या के संदर्भ में जो नियम है उसे बनाए रखने का भी निर्णय लिया गया।

बैठक की अध्यक्षता लालनघिंगलोवा हमार ने की। इस दौरान समिति के सदस्य आरिफ अली, कैटानो जोस फर्नांडीस, डॉ रेगिनाल्ड वर्गीस और अर्निबान दत्ता मौजूद थे। बैठक में एआईएफएफ के उपाध्यक्ष एनए हारिस, महासचिव डॉ शाजी प्रभाकरन और उप महासचिव सत्यनारायण एम भी उपस्थित थे।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रभाकरन ने कहा, “हमारे पास नए थर्ड डिवीजन लीग के संबंध में चर्चा और निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण एजेंडा हैं, जिसके लिए राज्य एफए ने अपनी संबंधित टीमों को नामित किया है। हमें क्लबों और राज्य एफए से भी संचार और अनुरोध प्राप्त हुए हैं, जिन्हें हमें निर्णय लेने से पहले विचार करने की आवश्यकता है।”

आई-लीग टीम में अधिक खिलाड़ियों को शामिल करने के लिए क्लबों से अनुरोध मिलने के बाद, समिति ने टीम में खिलाड़ियों की अधिकतम संख्या 30 से बढ़ाकर 35 करने का निर्णय लिया।

साथ ही समिति ने युवा खिलाड़ियों का कोटा भी शुरू किया है, जिसके तहत क्लबों को अपने संबंधित आई-लीग टीम में आठ अंडर-22 खिलाड़ियों को साइन करना होगा।

सीजन 2022-23 की तरह क्लब अपने मैच के दिन टीम छह विदेशी खिलाड़ियों (एएफसी सदस्य एसोसिएशन के एक खिलाड़ी सहित) को शामिल करने में सक्षम होंगे। हालांकि, वे मैच के दौरान किसी भी समय केवल चार विदेशियों (जिनमें से कम से कम एक एएफसी सदस्य संघ से होना चाहिए) को मैदान में उतार सकते हैं।

बैठक में नौ राज्य एफए द्वारा तीसरी डिवीजन लीग के लिए नामित क्लबों पर भी निर्णय लिया गया, जो नामांकन मानदंडों का अनुपालन करते थे।

इन राज्य फुटबॉल संघों की टीमों को शॉर्टलिस्ट किया गया है :

छत्तीसगढ़ एफए : आरकेएम फुटबॉल अकादमी और न्यू फ्रेंड्स क्लब दंतेवाड़ा

फुटबॉल दिल्ली : वाटिका एफसी और गढ़वाल एफसी

गोवा एफए: डेम्पो एससी और स्पोर्टिंग क्लब डी गोवा

गुजरात एसएफए : बड़ौदा एफए और एआरए एफसी

कर्नाटक एसएफए : स्पोर्टिंग क्लब बेंगलुरु और किकस्टार्ट एफसी

पंजाब एफए : अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल क्लब फगवाड़ा, दोआबा यूनाइटेड एफसी

मध्य प्रदेश एफए : लेक सिटी एफसी

राजस्थान एफए : जयपुर एलीट एफसी

डब्लूआईएफए (महाराष्ट्र) : मिल्लैट एफसी

लीग समिति ने एआईएफएफ सचिवालय को तीसरे डिवीजन लीग के प्रारूप को परिभाषित करने की जिम्मेदारी सौंपी।

इस बीच, लीग समिति के निर्देशानुसार के बाद 10 अन्य राज्यों से प्राप्त नामांकन की पुष्टि की जाएगी।

राज्य फुटबॉल संघ जो मैदान में हैं; वे हैं ऑल मणिपुर एफए, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव एफए, केरल एफए, पांडिचेरी एफए, सिक्किम एफए, उत्तर प्रदेश एफए, असम एफए, ओडिशा का एफए, तेलंगाना एफए और आईएफए (पश्चिम बंगाल) .

–आईएएनएस

एएमजे/एसजीके

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button