दुनिया

ईरान, रूस, तुर्की और संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया की स्थिति पर की चर्चा

तेहरान, 24 सितंबर (आईएएनएस)। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा है कि उन्होंने अपने रूसी और तुर्की समकक्षों और संयुक्त राष्ट्र के दूत के साथ न्यूयॉर्क में सीरिया की ताजा स्थिति पर चर्चा की है।

अमीर-अब्दुल्लाहियन ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के इतर शनिवार को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, तुर्की के विदेश मंत्री हकन फिदान और सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत गीर ओ पेडर्सन के साथ अपनी बैठक के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए यह टिप्पणी की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक अस्ताना प्रक्रिया के फ्रेमवर्क के भीतर आयोजित की गई, जिसे 2017 में ईरान, रूस और तुर्की की पहल पर शुरू किया गया था।

मंत्री ने कहा कि बैठक में सीरिया में मूलभूत चुनौतियों के रूप में आर्थिक समस्याओं, पश्चिमी प्रतिबंधों और आतंकवाद पर जोर दिया गया।

उन्होंने कहा कि सीरिया में मानवीय स्थिति पर भी चिंता व्यक्त की गई और दोहराया गया कि देश के खिलाफ एकतरफा प्रतिबंध, जो अंतरराष्ट्रीय और मानवीय कानून और संयुक्त राष्ट्र चार्टर का उल्लंघन करते हैं, को पूरी तरह से हटा दिया जाना चाहिए।

अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि बैठक में सीरियाई लोगों के दर्द को कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय की जिम्मेदारी पर जोर दिया गया, संयुक्त राष्ट्र से एक योजना पर विचार करने और सीरियाई शरणार्थियों की उनकी मातृभूमि में वापसी के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का आग्रह किया गया।

ईरानी शीर्ष राजनयिक ने कहा कि बैठक में सीरिया और तुर्की के बीच गलतफहमी को दूर करने और सीमा समस्याओं को सुलझाने के लिए समाधान भी प्रस्तावित किए गए।

ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए के अनुसार, बैठक के दौरान तुर्की और रूसी विदेश मंत्रियों और संयुक्त राष्ट्र के दूत ने सीरिया की समस्याओं को हल करने में मदद करने पर भी अपने विचार रखे।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

Show More

Related Articles

Back to top button