धातु, बिजली और आईटी शेयरों में खरीदारी से निफ्टी बढ़त पर बंद 

नई दिल्ली, 21 अगस्त (आईएएनएस)। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी के मुताबिक, धातु, बिजली और आईटी शेयरों में खरीदारी से निफ्टी सोमवार को बढ़त पर बंद हुआ।

अंत में निफ्टी 0.43 फीसदी या 83.5 अंक ऊपर 19,393.6 पर था। एनएसई पर वॉल्यूम हालिया औसत की तुलना में तेजी से गिर गया।

उन्होंने कहा कि व्यापक बाजार सूचकांक निफ्टी से अधिक बढ़े, जबकि अग्रिम गिरावट अनुपात बढ़कर 1.51:1 हो गया।

चीन द्वारा ऋण दरों में बाजार की उम्मीद से कम कटौती के बाद सोमवार को एशियाई शेयर लड़खड़ा गए, जिससे बीजिंग का निराशाजनक मितव्ययी प्रोत्साहन कदम जारी रहा। यूरोपीय शेयरों में एक महीने के निचले स्तर से तेजी आई, क्योंकि ऊर्जा की ऊंची कीमतों ने तेल उत्पादकों को उत्साहित किया।

बोनांजा पोर्टफोलियो के शोध विश्‍लेषक ओमकार कामटेकर ने कहा कि बाजार ने नए सप्ताह की शुरुआत सकारात्मक रुख के साथ की, निफ्टी 83 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 267 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ।

सभी सेक्टरों और सामान्य तौर पर सभी व्यापक बाजार सूचकांकों में खरीदारी देखी गई। निफ्टी मेटल इंडेक्स में 1.3 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई, जिसके बाद आईटी शेयरों में खरीदारी हुई।

सोमवार को निफ्टी पर रिलायंस इंडस्ट्रीज में सबसे ज्यादा 1.44 फीसदी की गिरावट आई। हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग हुई इकाई जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएफएस) ने सोमवार को 261.85 रुपये की खोजी कीमत के मुकाबले 262 रुपये पर शेयर बाजार में अपनी शुरुआत की।

बाद में जेएफएस पर भारी मात्रा में बिकवाली का दबाव देखा गया और दिन का अंत 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ हुआ।

उन्होंने कहा, जेएफएस कई एफटीएसई सूचकांकों में अपना स्थान बनाए रखेगा और 23 अगस्त से एमएससीआई ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में जोड़ा जाएगा।

निफ्टी के लिए टॉप गेनर्स बजाज फाइनेंस, पावरग्रिड और अडानी पोर्ट्स थे, जबकि टॉप लूजर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज, एमएंडएम और ब्रिटानिया थे।

–आईएएनएस

एसजीके

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button