जेयू में रैगिंग से मौत : राजनीति हावी होने से असली मुद्दा हो गया है धुंधला 

कोलकाता, 19 अगस्त (आईएएनएस)। कोलकाता के प्रतिष्ठित जादवपुर विश्‍वविद्यालय में 10 अगस्त को कथित तौर पर मनोवैज्ञानिक रैगिंग के कारण एक नवागंतुक छात्र की दुखद मौत पर तर्क-वितर्क और दोषारोपण जारी है, लेकिन वास्तविक त्रासदी पीछे छूटती दिख रही है, जिसके केंद्र में राजनीतिक खींचतान है।

10 अगस्त को हुई घटना के बाद पहले कुछ दिनों में पुलिस जांच सहित प्रशासनिक कार्रवाई शुरू की गई थी। 12 अगस्त को मामले में पहली गिरफ्तारी विश्‍वविद्यालय के एक पूर्व छात्र की हुई, इसके बाद 13 अगस्त को जेयू के दो छात्रों की गिरफ्तारी हुई।

13 अगस्त तक चर्चा का मुख्य विषय रैगिंग की समस्या को रोकने में विफल रहने के लिए विश्‍वविद्यालय अधिकारियों की ओर से प्रशासनिक चूक थी और इस मामले में ज्यादा राजनीतिक रंग नहीं था।

लेकिन मामले ने राजनीतिक मोड़ लेना 14 अगस्त की शाम को शुरू किया, जब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए जेयू के सीपीआई (एम) समर्थित छात्रों को इस त्रासदी के लिए जिम्मेदार ठहराया था। उन्‍होंने कहा था, “जिन लोगों ने गरीब नए छात्रों के छात्रावास की बालकनी से बाहर निकाला, वे मार्क्सवादी थे। वे भी कभी कांग्रेस के साथ होते हैं तो कभी बीजेपी के साथ। वहां कुछ विशिष्ट सीपीआई (एम) कार्यकर्ता भी हैं, जिन्होंने पीड़ित के कपड़े भी उतार दिए। वहां पूरी तरह से आतंक है।”

उन्‍होंने दावा किया कि अपराधियों ने पीड़ित को अपनी बांह से एक धार्मिक धागा उतारने के लिए भी मजबूर किया। “ये छात्र ऐसा व्यवहार करते हैं, मानो विश्‍वविद्यालय परिसर कोई लालकिला हो। इसीलिए मैं जादवपुर विश्‍वविद्यालय जाने से बचती हूं।”

उनके बयानों के तुरंत बाद तृणमूल कांग्रेस ने विश्‍वविद्यालय परिसर के पास एक रैली आयोजित की, जहां पार्टी विधायक और कोलकाता नगर निगम के सदस्य (मेयर-इन-काउंसिल) देबाशीष कुमार ने वामपंथी छात्र संगठनों को जेयू परिसर के भीतर उन्हें प्रतिबंधित करने और अनुमति न देने की चेतावनी दी। उन्हें परिसर के बाहर से वाहनों में चढ़ने के लिए कहा गया।

इससे राजनीतिक पंडोरा का पिटारा खुल गया और जवाबी प्रतिक्रियाएं आने लगीं। यह दावा करते हुए कि माओवादी और नक्सली जैसे अति-वामपंथी समूहों के छात्र विंग जेयू में सक्रिय हैं, सीपीआई (एम) पोलित ब्यूरो सदस्य और पश्चिम बंगाल में पार्टी के राज्य सचिव मोहम्मद सलीम ने कहा कि एक बार ममता बनर्जी ने जंगलमहल में सीपीआई (एम) कार्यकर्ताओं की हत्या के लिए माओवादियों से हाथ मिला लिया था।

सलीम ने कहा, “उन्होंने कई सीपीआई (एम) छोड़ने वालों को तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया और उनमें से कुछ को राज्य मंत्रिमंडल में जगह भी प्रदान की गई। वह अब इस मुद्दे पर सभी को भ्रमित करने की कोशिश कर रही हैं।”

पश्चिम बंगाल में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी भी मैदान में कूद पड़े और मुख्यमंत्री पर आरोप लगाया कि वह नए छात्र की मौत को अपनी तृणमूल कांग्रेस के लिए जेयू पर नियंत्रण हासिल करने के अवसर के रूप में देख रही हैं।

अधिकारी ने कहा, “जेयू एक ऐसी जगह है, जहां सत्तारूढ़ पार्टी की छात्र शाखा का 12 साल तक सत्ता में रहने के बावजूद कोई अस्तित्व नहीं है। इसलिए इस त्रासदी को मुख्यमंत्री वहां राजनीतिक नियंत्रण हासिल करने के अवसर के रूप में देख रही हैं। एक ओर, वह सीपीआई (एम) के छात्र विंग से जुड़े छात्रों पर इस त्रासदी के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगा रही है तो दूसरी ओर राष्ट्रीय स्तर पर वह विपक्षी गठबंधन इंडिया शामिल होकर सीपीआई (एम) नेताओं के साथ मंच साझा कर रही हैं। यह राजनीतिक द्वंद्व के अलावा और कुछ नहीं है।”

इस राजनीतिक कीचड़ उछाल के बीच पुलिस ने इस सिलसिले में 16 अगस्त को छह और लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें तीन मौजूदा और तीन पूर्व जेयू छात्र शामिल थे। विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने जेयू अधिकारियों को लगातार दो नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा था कि क्या आयोग द्वारा निर्धारित एंटी-रैगिंग दिशानिर्देश जेयू में लागू किए गए हैं।

पर्यवेक्षकों का मानना है कि पश्चिम बंगाल के लोगों के बीच उच्च स्तर की राजनीतिक चेतना अक्सर एक प्रकार की अति-संवेदनशीलता में बदल जाती है जहां सब कुछ राजनीति से तय होता है।

एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने कहा, “इस तरह की “राजनीतिक चेतना” के “राजनीतिक अति-संवेदनशीलता” में बदलने का प्रतिबिंब हाल ही में संपन्न पंचायत चुनावों में दिखाई दिया, जिसमें 50 से अधिक लोगों की जान चली गई। इस नए छात्र की मौत के मामले में ध्यान उपचारात्मक उपायों पर चर्चा से हटकर एक नासमझ राजनीतिक झगड़े पर केंद्रित हो गया है।”

शुक्रवार की देर शाम जांच पुलिस अधिकारियों ने दो और मौजूदा छात्रों और एक और पूर्व छात्र को गिरफ्तार किया, जिससे कुल गिरफ्तारी का आंकड़ा 12 हो गया।

–आईएएनएस

एसजीके

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button