स्वास्थ्य

आप सांसदों ने स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी से पीड़ित बच्चे के इलाज के लिए जुटाए 17.5 करोड़

नई दिल्ली, 12 सितंबर (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि आम आदमी पार्टी (आप) के दो सांसदों, संजय सिंह और संजीव अरोड़ा ने स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी से पीड़ित कैनव (डेढ़ साल) के इलाज के लिए लोगों के समर्थन से 17.5 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

यह दिल्ली में एसएमए का पहला मामला है, जबकि देश में कुल नौ मामले सामने आए हैं।

आखिरकार बच्‍चे के लिए यह इंजेक्शन 10.5 करोड़ रुपये में उपलब्ध कराया गया।

अन्य दलों के संसद सदस्यों ने भी क्राउडफंडिंग प्रयासों में योगदान दिया। केंद्र सरकार द्वारा आयात शुल्क हटाने के साथ यह इंजेक्शन 7 करोड़ रुपये की रियायती कीमत पर प्राप्त किया गया।

केजरीवाल ने बताया कि बच्चे को इंजेक्शन लगा दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कनव के परिवार से भी मुलाकात की और देखा कि बच्चे के पैरों में गतिशीलता की समस्या थी और यह बीमारी उसके शरीर के ऊपरी हिस्से को भी प्रभावित कर रही थी।

“बच्चे का पेट भी बेजान हो गया था। डॉक्टरों ने परिवार को बताया कि 24 महीने के भीतर इलाज के बिना स्थिति घातक हो सकती है।”

यह जानने पर कि इंजेक्शन की कीमत 17.5 करोड़ रुपये है, परिवार आप सांसद संजीव अरोड़ा के पास पहुंचा। सांसद ने मदद का वादा किया, जिसे रियायती मूल्य पर उपलब्ध कराया गया।

केजरीवाल ने एक्स पर पोस्ट किया, “एसएमए, एक गंभीर बीमारी है, जो दिल्ली में जन्मे कनव को जन्म से ही परेशान कर रही थी। अब तक देश में ऐसे कुल नौ मामले सामने आए हैं। इस छोटे बच्चे को जीवन का मौका देने के लिए 17.5 करोड़ रुपये का इंजेक्शन लगाया गया।

यह अमेरिका से आयात किया गया। हमारे संसद सदस्यों, संजीव अरोड़ा और संजय सिंह के प्रयासों के साथ-साथ जनता के सहयोग से, यह इंजेक्शन बच्चे को लगाया गया है, और वह अब ठीक होने की राह पर है। उसमें धीरे-धीरे सुधार हो रहा है।

हम उन सभी मशहूर हस्तियों, नेताओं और मीडिया संगठनों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं, जिन्होंने इस नेक काम में परिवार की मदद की। भगवान इस बच्चे को हमेशा स्वस्थ और खुश रखें।”

–आईएएनएस

एमकेएस/एबीएम

Show More

Related Articles

Back to top button