आतिथ्य उद्योग को जी20 शिखर सम्मेलन के नेतृत्व वाले अधिभोग, दर वृद्धि से परे दीर्घकालिक लाभ की उम्मीद

नई दिल्ली, 21 अगस्त (आईएएनएस)। पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के नेता आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अपेक्षित शत-प्रतिशत अधिभोग आंकड़ों को 9 सितंबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय महापर्व से पहले भारत भर में 200 बैठकें आयोजित करने के सरकार के निर्णय के दीर्घकालिक प्रभाव की तुलना में केवल अल्पकालिक लाभ के रूप में देखते हैं।

रैडिसन होटल समूह के दक्षिण एशिया के एमेरिटस चेयरमैन के.बी. काचरू ने बताया कि जी20 शिखर सम्मेलन ने भारत के लिए क्या किया है। उन्‍होंने कहा, ”हम अपने पर्यटन उत्पादों की विविधता से दुनिया को अवगत करा रहे हैं और देश को एक विश्‍वसनीय एमआईसीई (मीटिंग्स इंसेंटिव कन्वेंशन एग्जीबिशन) गंतव्य के रूप में स्थापित कर रहे हैं।”

876.42 अरब डॉलर के वैश्विक एमआईसीई कारोबार में भारत को अब तक एशिया में चीन के साथ-साथ प्रशांत रिम और आसियान देशों के ‘गरीब चचेरे भाई’ के रूप में देखा जाता है।

डेस्टिनेशन इंडिया’ के संपादक और उद्योग विशेषज्ञ नवीन बेरी ने कहा कि अब नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम के अनावरण और हैदराबाद और गांधीनगर में अत्याधुनिक सम्मेलन केंद्रों का प्रदर्शन करके भारत वैश्विक एमआईसीई पाई के एक बड़े हिस्से की उम्मीद कर सकता है।

क्षेत्र निदेशक (संचालन) और नई दिल्ली स्थित ताज महल होटल के महाप्रबंधक सत्यजीत कृष्णन ने कहा : “ओलंपिक के विपरीत, जहां किसी गंतव्य में रुचि खेलों के साथ समाप्त हो जाती है, जी20 शिखर सम्मेलन का डोमिनोज़ प्रभाव होगा, क्योंकि यह मूलतः एक व्यापारिक शिखर सम्मेलन है। मैं आने वाले महीनों और वर्षों में भारत में व्यापारिक प्रतिनिधिमंडलों की एक शृंखला देख सकता हूं।” उन्होंने कहा कि भारत मंडपम वास्तव में एक “शानदार प्रदर्शन” है कि भारत दुनिया को क्या पेशकश कर सकता है।

कृष्णन ने बताया कि भले ही दुनिया जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारी कर रही है, जो संयोगवश, सदस्य देशों, संघों और विश्‍व बैंक और आईएमएफ जैसे बहुपक्षीय संगठनों के 40 से अधिक प्रतिनिधिमंडलों को आकर्षित करता है, नई दिल्ली इसकी मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बी20, जी20 बिजनेस लीडर्स का शिखर सम्मेलन मंगलवार, 22 अगस्त से शुरू हो रहा है।

कृष्णन ने इस बात पर जोर दिया कि जी20 शिखर सम्मेलन के साथ इस तरह की बातचीत बंद नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल कारोबारी नेताओं को भारत में उन जगहों का पता चला है जहां वे पहले कभी नहीं गए थे।

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले 60 शहरों में 200 से अधिक मंत्रिस्तरीय और ट्रैक बैठकें आयोजित की गई हैं और इनमें न केवल 19 जी20 देशों के प्रतिनिधियों, बल्कि नौ आमंत्रित देशों और 14 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया है।

आतिथ्य उद्योग परामर्शदाता एचवीएस एनारॉक के अध्यक्ष (दक्षिण एशिया) मंदीप लांबा ने इसे “भारतीय यात्रा और पर्यटन उद्योग के लिए एक अनूठा अवसर” कहा।

उन्होंने कहा : “उद्योग पर नजर रखने वालों ने बताया कि 110 राष्ट्रीयताओं से संबंधित हजारों प्रतिनिधियों ने भारत का दौरा किया है और बैठकों के लिए ‘गेटवे’ शहरों – दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और कोलकाता से परे देश का दौरा किया है। कुमाकोम और श्रीनगर, शिलांग और गांधीनगर, वाराणसी और गोवा जैसे विविध स्थानों पर आयोजित किया गया।

लांबा ने इन बैठकों के महत्व को समझाते हुए कहा : “हम अपने देश की समृद्ध विरासत, सांस्कृतिक विविधता और अद्वितीय पर्यटन अनुभवों को न केवल इन बैठकों के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों को, बल्कि पूरी दुनिया को दिखाने में सक्षम हैं। इन घटनाओं को मीडिया कवरेज मिला।”

उन्होंने कहा : “सबसे अच्छी बात यह है कि शिखर सम्मेलन से पहले के दिनों में मेजबान शहरों में औसत होटल दरों और अधिभोग दरों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।”

काचरू ने यह भी भविष्यवाणी की कि इन स्थानों पर निश्चित रूप से अवकाश और कॉर्पोरेट यात्रा में वृद्धि देखने को मिलेगी, और यह प्रवेश द्वार शहरों के लिए भी अच्छी खबर है, क्योंकि भारत में उड़ान भरने वाले किसी भी व्यक्ति को पहले उतरना होगा और इनमें से किसी एक शहर में पहली रात बितानी होगी।

काचरू ने कहा, “भारत अब स्वर्ण त्रिभुज से परे के स्थलों के लिए जाना जा रहा है।”

एक व्यक्तिगत नोट जोड़ते हुए कृष्णन ने कहा कि वह कुछ दिन पहले कुछ राजदूतों से बात कर रहे थे और वे हम्पी के बारे में बात करना बंद नहीं कर सके, जो कभी विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी, और इसके पर्यटन के साथ-साथ व्यावसायिक क्षमता भी थी।

इसी तरह कृष्णन ने कहा, जी20 शिखर सम्मेलन से पहले होने वाली बैठकों में से एक दीव में आयोजित की गई थी, जो एक पर्यटन स्थल है जो दुनिया के सामने प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा कर रहा था।

लांबा के अनुसार, इन बैठकों ने देश के कुछ कम-ज्ञात स्थलों और विरासत स्थलों जैसे गुवाहाटी, भुवनेश्‍वर, इंदौर, सिलीगुड़ी, हम्पी, खजुराहो और महाबलीपुरम को वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर लाने में भी मदद की है।

लांबा ने कहा, “पर्यटन मंत्रालय और राज्य निकायों ने इस अवसर से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास किया है, इन आयोजनों को प्रतिनिधियों के लिए यादगार बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है, और इस प्रक्रिया में वैश्विक पर्यटन और एमआईसीई गंतव्य के रूप में भारत के बारे में जागरूकता बढ़ाई है।“

–आईएएनएस

एसजीके

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button